करियर एक्सपो में 5000 बच्चे पहुंचेंगे

जमशेदपुर ।झारखंड राज्य का एक औद्योगिक केंद्र है,जो विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों को ज्ञान और जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा को शत-प्रतिशत पूर्ण करता है।
उच्च माध्यमिक के ७०% से अधिक छात्र उनके पसंदीदा विकल्पों की स्नातक स्तरीय शिक्षा की तलाश में देश के अन्य हिस्सों में पलायन कर जाते हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले नए जमाने की उच्च शिक्षा और पेशेवर विकल्पों के बारे में सीमित जानकारी और कम जागरूकता के कारण उनके विकल्प सीमित होते हैं।
इस समस्या के समाधान हेतु ‘टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टी०ई०ई०पी०)’,’टाटा स्टील फाउंडेशन’,’टाटा मोटर्स लिमिटेड’ तथा ‘मॉडल कैरियर सेंटर’ के सहयोग से गुलमोहर हाई स्कूल,५००० से भी ज्यादा छात्र समुदाय के लिए अति आवश्यक और अपनी तरह का पहला ‘कैरियर एक्सपो- 2022’ 18 एवं 19 नवंबर को आयोजित करने जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि श्री चाणक्य चौधरी जी (वाइस प्रेसिडेंट, टाटा स्टील, कार्पोरेट सर्विसेज़)तथा विशिष्ट अतिथि श्री रविंद्र कुलकर्णी जी (प्लांट हेड, टाटा मोटर्स कमर्शियल वेकिल्स,जमशेदपुर) करेंगे।इस कार्यक्रम में विद्यालय के आसपास के ५० से भी ज्यादा स्कूलों में से दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र इसमें प्रतिभागियों के रूप में शिरकत करेंगे।
‘गुलमोहर हाई स्कूल’ जमशेदपुर के छात्रों को सार्थक अनुभव प्रदान करने की इच्छा रखता है,जो उनके स्वर्णिम भविष्य के लिए महत्त्वपूर्ण साधन और सशक्त मार्ग प्रदान करके उनके उच्च शिक्षा और कैरियर की तैयारी को बढ़ाने में अपने इस अनूठे कार्यक्रम के आगाज़ से सशक्त भूमिका निभाएगा।इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत के २५ शीर्षस्थ विश्वविद्यालय स्कूल में आ रहे हैं। इंजीनियरिंग,बी०बी०ए० या लॉ जैसे प्रसिद्ध विकल्पों के अलावा,ये विश्वविद्यालय ट्रेंडिंग कैरियर संभावनाओं पर भी अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे।
जैसे:- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स,लिबरल आर्ट्स,मेकाट्रॉनिक्स,डेटा विज्ञान,यू०आई०यू०एक्स० डिजाइनिंग,कल्याण और सौंदर्य पर पाठ्यक्रम,साइबर सुरक्षा और फैशन डिजाइनिंग पर भी बहुत कुछ। ‘कैरियर एक्सपो 2022’ कार्यक्रम के लिए प्रवेश पास प्राप्त करने के लिए छात्र अपने संबंधित स्कूल कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए ICSE, ISC,CBSE और झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC बोर्ड) जैसे सभी संबद्धता प्राप्त संस्थानों के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र भाग ले सकते हैं। दो दिवसीय इस ऑफलाइन कार्यक्रम में जमशेदपुर के ५० से अधिक स्कूल हिस्सा लेने जा रहे हैं।इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों के लिए उपलब्ध ‘नए युग’ कैरियर विकल्पों के बारे में जागरूकता पैदा करना है और उन्हें एक ऐसे पाठ्यक्रम/विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए प्रामाणिक जानकारी के साथ तैयार करना है,जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हो ताकि उन्हें अपने लिए एक उज्ज्वल भविष्य बनाने में मदद मिल सके। यह जानकारी स्कूल की प्रचार्या प्रीति सिन्हा व शिक्षकगण ने पत्रकारो को बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

झारखंड मजदूर यूनियन का मेहनत रंग लाया केंद्रीय सचिव राजेश सामंत का मुंह मीठा कराया

Thu Nov 17 , 2022
जमशेदपुर। टाटा मोटर्स कंपनी मे महालक्ष्मी कम्पनी में कार्यरत मजदूर परशुराम मुंडा का फाइनल 7 साल का रुपया नहीं मिल रहा था, झारखंड मजदूर यूनियन केंद्रीय सचिव राजेश सामंत को आवेदन मिलने के बाद झारखण्ड मजदूर यूनियन ने पहल कर महालक्ष्मी कंपनी से बात कर उसका फाइनल का तैंतीस रुपया […]

You May Like

फ़िल्मी खबर