आदिबासि कुड़मि समाज केंद्रीय समिति ने प्रधानमंत्री महोदय के नाम 9 सूत्री मांग पत्र सौंपा

1

जमशेदपुर । आदिबासि कुड़मि समाज केंद्रीय समिति के पूर्व निर्धारित निर्देश के आलोक में पूर्वी सिंहभूम जिला समिति द्वारा जिला अध्यक्ष सुधांशु महतो बानुआर के नेतृत्व में 9 जनवरी 2023 को

जमशेदपुर जिला समाहरणालय में श्रीमती जिला उपायुक्त महोदया के माध्यम से भारत सरकार के प्रधानमंत्री महोदय के नाम 9 सूत्री मांग पत्र सौंपा गया।
इस तरह मुख्य रूप से-
1.कुड़मि (KUDMI) जनजातीय समुदाय को अनुसूचित जनजाति की सूची में सूचीबद्ध करने।

  1. भारत के जनगणना के भाषा सूची में स्वतंत्र रूप से कुड़मालि (KUDMALI) भाषा कोड लागू करने एवं धर्म के कॉलम में सारना (SARNA) धर्म कालम लागू करने।
    3.कुड़मालि भाषा को जनजाति भाषा की मान्यता देते हुए संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध करने।
  2. कुड़मालि भाषा की पढ़ाई प्राथमिक विद्यालय स्तर से लेकर महाविद्यालय और सभी विश्वविद्यालय स्तर तक कराते हुए सभी स्थानों पर उचित संख्या में कुड़मालि अध्यापक और प्राध्यापकों की नियुक्ति करने।
    5.कुड़मालि भाषा के लिए विद्यालय स्तर से लेकर महाविद्यालय और विश्वविद्यालय स्तर तक वर्तमान में प्रयुक्त त्रुटिपूर्ण कुरमाली (KURMALI) शब्द को संशोधन कर कुड़मालि (KUDMALI) करने।
    6.कुड़मालि एकेडमिक बोर्ड और कल्चरल बोर्ड का गठन करने।
  3. प्रत्येक गांव, टोला, मोहल्ला के जाहिरा थान, सारना थान,गोड़ाम(ग्राम) थान आदि पारंपरिक धर्म स्थलों की घेराबंदी और सौंदर्यीकरण करने एवं इसके लिए उक्त स्थल के पारंपरिक ग्राम प्रधान एवं पारंपरिक पुजारी को ही प्रतिनियुक्त करने।
    8.चुआड़ विद्रोह के महानायक क्रांतिवीर शहीद रघुनाथ महतो, संताल हुल के वीर शहीद चानकु महतो,मेड़ी विद्रोह के वीर शहीद कालिया मोहंता वह भीम मोहंता (ओडिशा) सविनय अवज्ञा आंदोलन के वीर शहीद गोकुल महतो, मोहन महतो, शीतल महतो, सहदेव महतो वह गणेश महतो (पं बंगाल) आदि महापुरुषों की जीवनी और वीर गाथाओं को सरकारी पाठ्यक्रम में शामिल करने।
  4. ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर पर पुस्तकालय खुलवानेये जाने की महत्वपूर्ण मांग की गई है।

इसके अलावे छोटानागपुर पठार अंतर्गत झाड़खंड के गुसटिधारि कुड़मि समुदाय जिन्हें वर्तनी त्रुटि और ध्यानात्मक दोष के कारण भू- अभिलेखों में विभिन्न नामों तथा कड़मि,कुड़मी,कुमींं,कुमिं,कुरमि,कुरमीं से अंकित किया गया है, जो मूल रूप से “कुड़मि” है, के लिए तथ्यात्मक आधार पर इस करते हुए पूर्व के जनगणना में हुए त्रुटियों का संशोधन कराते हुए आगामी भारत की जनगणना में जाति के कलम में-कड़मि (KUDMI) और मातृभाषा के कॉलम में-कुड़मालि (KUDMALI) दर्ज कराने की भी अपील की गई है।
इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष सुधांशु महतो बानुआर, सचिव प्रकाश महतो केटिआर, किरिटि महतो, निवारण महतो, रामविलास महतो, उज्जवल महतो, फूलचंद महतो, असित महतो, नमिता महतो, पुष्पा रानी महतो, नंदनी महतो, विनय कुमार महतो, शिव प्रसाद महतो, नीरानंद महतो, नेपाल महतो के अलावा सैकड़ों की संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

One thought on “आदिबासि कुड़मि समाज केंद्रीय समिति ने प्रधानमंत्री महोदय के नाम 9 सूत्री मांग पत्र सौंपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बोडाम डिग्री कालेज का निर्माण हर हाल में चयनित स्थल पर ही होगा - सहिस

Tue Jan 10 , 2023
जमशेदपुर। बोड़ाम प्रखंड अंतर्गत जिलिंगडूंगरी स्थित बाघरा मौजा के स्वीकृत डिग्री कालेज मैदान में बोड़ाम – पटमदा के विभिन्न गांवों के ग्राम प्रधान, शिक्षाविद, बुद्धिजीवी, समाजसेवी, एवम आसपास के ग्रामीण मौजूद रहे और उनके नेतृत्व में बोडाम डिग्री कालेज निर्माण समिति का गठन किया गया और उसी बैनर के तले […]

You May Like

फ़िल्मी खबर