फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर, जापान ने जर्मनी को 2-1 से हराया

कतर :

दोहा. फीफा वर्ल्ड कप का बुधवार को दूसरा बड़ा उलटफेर करते हुए जापान ने जर्मनी पर चौंकाने वाली जीत दर्ज की. इससे पहले वर्ल्ड कप की दावेदार अर्जेंटीना पर सऊदी अरब जीत दर्ज की थी, जिसे वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है, अरब के बाद दूसरी एशियाई टीम जापान ने जर्मनी पर अप्रत्याशित जीत दर्ज की.

ग्रुप ई के मुकाबले में जापान ने 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को 2-1 से हरा कर सबको चौंका दिया. कतर के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में जर्मन टीम ने शुरू में दबदबा बनाए रखा. जर्मनी ने 33वें मिनट में पेनाल्टी शूट आउट किया. लेकिन जर्मनी की ओर से दूसरा गोल हो ही नहीं पाया. दूसरी तरफ जापान का जर्मनी पर हमलावर बना रहा और आखिर में उलटफेर भरी जीत दर्ज की. किसी बड़ी प्रतिस्पर्धा के अपने पहले मैच में जर्मनी की ये तीसरी हार थी. इससे पहले साल 2018 के फीफा कप में उसे मेक्सिको ने तो यूरो 2020 में फ्रांस ने हराया था.

वन लव आर्मबैंड को लेकर जर्मन टीम ने किया अनोखा विरोध

जर्मनी के खिलाड़ियों ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में टीम के पहले मैच से पूर्व फोटो खींचे जाने के दौरान अपने चेहरे ढक लिए जो मेजबान देश कतर में भेदभाव का विरोध करने के लिए आर्मबैंड (बांह पर पट्टी बांधना) पहनने की योजना पर फीफा के कड़े रुख की निंदा का तरीका है. जापान के खिलाफ बुधवार के मैच से पहले टीम पारंपरिक तरीके से खड़ी हुई लेकिन सभी 11 खिलाड़ियों ने अपने दाहिने हाथ से अपना मुंह ढक लिया.

ऐसा लगता है कि यह जर्मनी सहित सात यूरोपीय संघों को फीफा की चेतावनी पर प्रतिक्रिया थी. फीफा ने कहा था कि समावेश और विविधता के प्रतीक के रूप में रंगीन ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने पर खिलाड़ियों को दंडित किया जाएगा. इन सात टीम के कप्तानों ने आर्मबैंड पहनने की योजना बनाई थी. कतर अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड और समलैंगिकता को अपराध बताने वाले कानूनों के कारण समीक्षा के दायरे में रहा है.

फीफा ने सोमवार को चेतावनी जारी की जबकि कुछ घंटों बाद इन 7 में से पहली टीम के कप्तान को आर्मबैंड पहनकर उतरना था. फीफा ने कहा कि खिलाड़ियों को तुरंत पीला कार्ड दिखाया जाएगा. फीफा के फैसले की आलोचना करने वालों में जर्मनी के कोच हेंसी फ्लिक और फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष बर्न्ड न्यूएनडॉर्फ भी शामिल थे.

कनाडा को हराने में बेल्जियम के छूटे पसीने, गोलकीपर ने बचाई टीम की लाज 

बेल्जियम बनाम कनाडा, ग्रुप एफ: बेल्जियम के कोच रॉबर्टो मार्टिनेज ने स्ट्राइकर मिची बत्सुयी को घायल रोमेलु लुकाकू की अनुपस्थिति में अपने हमले का नेतृत्व करने के लिए चुना, जबकि एडेन हजार्ड ने अहमद बिन अली स्टेडियम में कनाडा के खिलाफ विश्व कप ग्रुप एफ गेम भी शुरू किया। बुधवार को। दोनों चालों ने काम किया क्योंकि बत्सुआई ने मार्टिनेज की टीम को 1-0 से जीत दिलाने के लिए खेल का एकमात्र गोल किया। थिबाउट कौरटोइस ने अल्फोंसो डेविस से शुरुआती पेनल्टी बचाई

कनाडा इस हार से बेहद निराश होगा, क्योंकि पहले हाफ में उनका जोशीला प्रदर्शन उन्हें स्कोरशीट पर लाने में विफल रहा। वे आक्रामक और सकारात्मक थे, लेकिन गोल के सामने अपना संयम नहीं रख सके।

पिछले मैच में, स्पेन ने कोस्टा रिका को 7-0 से हराया, जो विश्व कप में उनका अब तक का सबसे बड़ा जीत का अंतर था, जिसमें फेरान टोरेस के दो गोल और पांच अन्य खिलाड़ियों के स्ट्राइक ने कतर की बाकी टीमों को एक शानदार संदेश भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में आखिरकार प्रियंका गांधी भी शामिल

Thu Nov 24 , 2022
खंडवा : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में आखिरकार प्रियंका गांधी भी शामिल हो गई हैं। मध्‍य प्रदेश के खंडवा में प्रियंका गांधी अपने भाई राहुल गांधी का साथ देने पहुंचीं। इस दौरान वह राहुल गांधी के साथ कदमताल करती आईं। इससे पहले भाजपा समेत कई पार्टियों के नेता ये […]

You May Like

फ़िल्मी खबर