मानगो की एक सोसाइटी में नाबालिग के साथ दुष्कर्म के तीन अभियुक्तों इंद्रपाल सैनी, शिव कुमार महतो और श्रीकांत महतो को 25 वर्ष का सश्रम कारावास

जमशेदपुर : शहर के मानगो की एक सोसाइटी में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, देह व्यापार में धकेलने के मामले में नामजद तीन अभियुक्तों इंद्रपाल सैनी, शिव कुमार महतो और श्रीकांत महतो को शनिवार को एडीजे 5 सह पौक्सो की विशेष अदालत के न्यायाधीश संजय कुमार उपाध्याय ने 25 वर्ष के सश्रम कारावास और 20-20 हज़ार के जुर्माने की सज़ा सुनाई. जुर्माना न देने पर तीन साल और सज़ा काटनी होगी. गौरतलब है कि मंगलवार 18 जनवरी को अदालत ने तीनों अभियुक्तों को दोषी करार दिया था. तीनों अभियुक्तों इन्द्रपाल सिंह सैनी, शिवकुमार महतो व श्रीकांत महतो को अदालत ने भादवि की धारा 376 डी व पोक्सो एक्ट की धारा 6 के तहत दोषी पाया है. इस मामले में कोर्ट ने अन्य 22लोगों को कोर्ट ने आरोपी बनाने के आदेश दे दिए हैं. इनमें पुलिस अधिकारी से लेकर रसूखदार तक शामिल हैं.

पहले से ही जेल में दो आरोपी

इस मामले में गिरफ्तारी के बाद से शिव कुमार महतो व इन्द्रपाल सिंह सैनी जेल में थे, वहीं श्रीकांत महतो को बाद में जमानत मिल गयी थी. मंगलवार को अदालत में दोषी करार देने के बाद ही श्रीकांत महतो को भी हिरासत में ले लिया गया था. इस मामले में अभियोजन की ओर से लोक अभियोजक अवधेश सिंह व सूचक की अधिवक्ता ममता सिंह पैरवी कर रही थीं. ममता सिंह ने सोमवार को ही पीड़ित पक्ष की तरफ से कोर्ट में मजबूत दलील पेश की थी. इस मामले में पीड़िता, उसकी बहन, मां, पीड़िता के मालिक (जहां वह नौकरानी का काम करती थी), मालकिन समेत कुल 12 लोगों की गवाही दर्ज की गयी है. बचाव पक्ष की ओर से भी कई अधिवक्ता मौजूद थे.

बता दें कि इस मामले में जिले के पूर्व डीएसपी अजय केरकेट्‌टा व इंस्पेक्टर इमदाद अंसारी, गुड्डू गुप्ता समेत 22 लोगों को कोर्ट ने पहले ही आरोपी बनाने के आदेश दिए हैं जिसका पुलिस अनुसंधान चल रहा है. डीएसपी अजय केरकेट्‌टा व इम्दाद अंसारी की गिरफ्तारी पर हाई कोर्ट का स्टे है. अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह पोक्सो मामले की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत एडीजे पांच संजय कुमार उपाध्याय की अदालत ने मंगलवार को इस हाई प्रोफाईल और चर्चित मामले में अपना फैसला सुनाते हुए तीनों अभियुक्तों को दोषी करार दिया था. आज सज़ा सुना दी.

यह था मामला

जमशेडपु :मानगो की एक सोसाइटी में रहनेवाले नानक सेठ की नौकरानी को डरा धमकाकर आरोपियों ने अपनी हवस का शिकार बनाया था. इस दौरान उसे कई जगहों पर ले जाकर देह व्यापार करवाया गया, जिसमें कथित तौर पर शहर की बड़ी बड़ी हस्तियां शामिल रहीं। यहां तक कि एमजीएम थाना के कमरे में भी बलात्कार किए जाने के आरोप पीड़िता ने लगाए। तत्कालीन एमजीएम थानेदार इम्दाद अंसारी व डीएसपी अजय केरकेट्टा पर भी उसके साथ बलात्कार किये जाने के आरोप लगे हैं।
18 जनवरी 2018 को इस चर्चित मामले में मानगो थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। हैरानी की बात थी कि तीन साधारण आरोपियों की पुलिस गिरफ्तारी नहीं कर रही थी और जब मीडिया में खबर के सुर्खियों में आने के बाद दबाव पड़ा तब जाकर पुलिस ने इंद्रपाल सैनी, शिवकुमार महतो और श्रीकांत महतो की गिरफ्तारी की. जब पीड़िता से पूछताछ हुई तब एमजीएम थाने में थाना प्रभारी और डीएसपी द्वारा दुष्कर्म के आरोप सामने आए जिसे सुनकर पूरा शहर सन्न रह गया था।मामले में पीड़िता ने तत्कालीन थाना प्रभारी इम्दाद अंसारी, डीएसपी अजय केरकेट्टा, गुड्डू गुप्ता समेत 22लोगों पर उसके साथ दुष्कर्म करने के आरोप लगाए थे।हालांकि केस तीन लोगों के ही खिलाफ हुआ था जिसको लेकर पीड़िता के सरंक्षक सह मालिक नानक सेठ कहते हैं कि शहर के चर्चित लोगों और पुलिस पदाधिकारियों के नाम की वजह से प्राथमिकी दर्ज कराना भी दुरूह हो चला था. लेकिन पूछताछ में हुए खुलासे के बाद कोर्ट में मजबूती से पक्ष रखने के बाद कोर्ट ने अन्य 22लोगों के खिलाफ संज्ञान लेते हुए आरोपी बनाने के आदेश दे दिए थे जिस पर पुलिस अनुसंधान चल रहा है.

पीड़िता की मां ने सीबीआई जांच की गुहार लगाई है

पीड़िता की मां ने हाई कोर्ट में सीबीआई जांच की गुहार लगाई है जो पिछले कुछ साल से हाई कोर्ट में लंबित है। इस मामले में तत्कालीन सीएम रघुवर दास के आदेश पर सीआईडी जांच भी हुई जिसके अधिकारियों को हाई कोर्ट ने तलब भी किया. हालांकि पहले पुलिस और फिर सीआईडी पर मामले की लीपापोती के आरोप लगे. वहीं कोर्ट के फैसले से पीड़ित पक्ष ने संतोष जाहिर किया है।

इनके खिलाफ जारी हुआ सम्मन

जिन 22 लोगों के खिलाफ कोर्ट ने संज्ञान लेते हुये सम्मन जारी किया है, उनमें सोनू नायर एलियस निशांत नायर, सहारा सिटी मानगो, लड्डन एलियस राहुल एलियस अमन अहमद, जवाहर नगर मरीना सिटी, मूनैन अहमद टॉप फ्लोर एएच टावर मानगो, दिनेश अग्रवाल मंदिर पथ भाटिया बस्ती कदमा, गुड्‌डू गुप्ता, अमित सिंह प्रकाश कॉलोनी टेल्को, मुन्ना धोबी एलियस सोनू रजक नियर शिव मंदिर मोबाइल टावर मानगो, अजीज मेस्ट्री सहारा सिटी, उपेंद्र सिंह नियर बिग बाजार मानगो, शाहिद सहारा सिटी मनगो (आरोपी इंद्रपाल सिंह का दोस्त), अभिषेक मिश्रा एलियस अभिषेक रोड नंबर 14 जवाहनगर, एमजीएम थाना के तत्कालीन प्रभारी इम्दाद अंसारी, डीएसपी अजय केरकेट्‌टा पुलिस हेड क्वार्टर रांची, लंगड़ा मकसूद रोड नंबर 14 मानगो, मनोज सहाय सुभाष नगर गोविंदपुर परसुडीह, गुरप्रीत सिंह के/ 11 रोड नंबर 18 टेल्को कॉलोनी घड़ीपार्क, शंभू त्रिवेदी एलियस नितिन चंद्र त्रिवेदी मानगो, करीम काबुलीवाला एलियस काबुल करीम, तासु एलियस तहसील आहमद, सहारा सिटी मानगो, राजेश एलियस राजेश सिंह नियर सहारा सिटी मानगो, तनुश्री एलियस तनुश्री नायक, सद्दाम बंगाली टोला गोमिया बोकारो का नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एफसीआइ अनाज कालाबाजारी मामले में पदाधिकारियों एवं ठेकेदारों पर कार्रवाई को लेकर उपायुक्त से मिलेगा झारखंड युवा मोर्चा

Sat Jan 22 , 2022
जमशेदपुर: आज शनिवार कांड्रा थाना में एफसीआई के अनाज के साथ दो गाड़ियों पकड़ाने मामले में झारखंड युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बबन राय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि पिछले कुछ महीनों पहले भी में एफसीआई की कालाबाजारी का उजागर झारखंड युवा मोर्चा के द्वारा किया गया […]

You May Like

फ़िल्मी खबर