झारखंड राज्य स्थापना दिवस पर सिदगोड़ा टाउन हॉल में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम, 50 लाख रू. से ज्यादा की परिसंपत्ति का किया गया वितरण

मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुआ कार्यक्रम, जिला उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव, डीएफओ सुश्री ममता प्रियदर्शी, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती बारी मुर्मू, जिला परिषद उपाध्यक्ष श्री पंकज सिन्हा समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन के पदाधिकारी कार्यक्रम में रहे मौजूद

अतिथियों एवं पदाधिकारियों ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

जमशेदपुर। झारखंड राज्य अपने स्थापना का 22 वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल, जमशेदपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम मंत्री स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, परिवार कल्याण एवं आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड श्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओ के लाभुकों के बीच 50 लाख रूपए से ज्यादा की परिसंपत्ति का वितरण किया गया । मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड वितरण, DAY NULM के SEP घटक के तहत श्रण वितरण, पीएम स्वनिधि का लाभ, सावित्री बाई फुले समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 3 लाभुकों को टेंट हाउस एवं होटल व्यवसाय के लिए श्रण, JSLPS अंतर्गत फुलो झानो आशीर्वाद योजना, क्रेडिट लिंकेज, मुद्रा लोन, वैक्सीन बॉक्स वितरण, श्रम विभाग की ओर से 2 महिलाओं को मृत्यु/दुर्घटना सहायता योजना एवं अंत्येष्टि सहायता योजना के तहत 1 लाख 10 हजार रूपए की सहायता राशि, व सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से लाभुकों के बीच कंबल वितरण किया गया ।

मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार झारखंडवासियों के हित में कई कल्याणाकारी योजनाएं संचालित कर रही है तथा बिना किसी भेदभाव के इसका लाभ लोगों को दिया जा रहा है। उन्होने बताया कि सर्वजन पेंशन जैसी योजना से बिना किसी जात, धर्म या वर्ग का भेदभाव किए सभी लोगों को जोड़ने का काम हमारी सरकार कर रही है । बालिकाओं के लिए सावित्री बाई फुले समृद्धि जैसी योजना है वहीं बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से जोड़ा जा रहा। उन्होने कहा कि झारखंड की इस रत्नगर्भा धरती के युवाओं एवं सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखकर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है । वहीं जमशेदपुर में एमजीएम अस्पताल का जिर्णोद्धार हो या फ्लाईओवर निर्माण जैसी योजना, वर्तमान सरकार विकास कार्यों को धरातल पर उतारते हुए राज्य को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है ।

जिला उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने बताया कि ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ सुदूर व दुर्गम क्षेत्रों में निवासरत लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया गया । यह जिला बहुभाषी जिला है ऐसे में लोगों को उनकी भाषा में सरकार का संदेश पहंचाते हुए पंचायत स्तरीय शिविरों में आने के लिए प्रेरित किया गया जिसका परिणाम यह निकला कि हमारा जिला पूरे राज्य में सबसे ज्यादा लोगों तक पहुंच पाया। उन्होने बताया कि दो चरणों में आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 5.5 लाख आवेदन आए, उन्होने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि एक महीने के भीतर 95 फीसदी आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित किया जाएगा ।

बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सावित्री बाई फुले समृद्धि योजना से जोड़ा गया, उन्होने विश्वास जताते हुए कहा कि शायद ही कोई बालिका जिले में होगी जिन्हें इस योजना से नहीं जोड़ा गया हो । उन्होने बताया कि सभी आवासीय विद्यालय, कॉलेज या अन्य विद्यालयों में भी सघन अभियान चलाते हुए बालिकाओं को इस योजना से जोड़ा गया । बेरोजगार वर्ग को मेनस्ट्रीम में लाने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा, मुख्यमंत्री पशुधन योजना का लाभ दिया जा रहा । दिव्यांग लोगों के लिए कैम्प लगाकर पेंशन एवं अन्य योजनाओं से जोड़ा गया । स्वयंसहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराते हुए स्वावलंबी बनाने का कार्य किया जा रहा। सरकार की योजनाओं का लाभ सुलभता से आम जनता तक पहुंचे इस दिशा में जिला प्रशासन सतत प्रयत्नशील है ।

इस अवसर पर डीएफओ सुश्री ममता प्रियदर्शी, एसडीएम धालभूम श्री पियूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल, अपर उपायुक्त श्री सौरभ सिन्हा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, विशेष पदाधिकारी जेएनएसी श्री संजय कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ रजनीकांत मिश्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी श्री मिथिलेश कालिंदी, जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बर्मामाइंस बाजार समिति द्वारा विदाई समारोह आयोजित

Wed Nov 16 , 2022
जमशेदपुर। बर्मामाइंस बाजार समिति के बैनर तले पुलिस पदाधिकारियों के स्थानांतरण होने पर समिति द्वारा विदाई समारोह आयोजित की गई। गौरतलब हो कि विगत दिनों बड़े पैमाने पर एसआई एवं एएसआई स्तर के पुलिस पदाधिकारियों का जिले में विभिन्न थानों में स्थानांतरण किया गया था। इसी कड़ी में बर्मामाइंस थाने […]

You May Like

फ़िल्मी खबर