करीम सिटी कॉलेज मैं हेरिटेज के नाम से शुरू कि गई व्याख्या श्रृंखला का पहला व्याख्यान कॉलेज प्रेक्षागृह मे आयोजित हुआ

3

जमशेदपुर :करिम सिटी कॉलेज के इतिहास विभाग कि ओर से हेरिटेज के नाम से शुरू कि गई व्याख्या श्रृंखला का पहला व्याख्यान कॉलेज प्रेक्षागृह मे आयोजित हुआ। जिसके लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध प्राध्यापक प्रो मोहम्मद सज्जाद को आमंत्रित किया गया।
उनके व्याख्या का विषय था आधुनिक भारत का अध्ययन उपनिवेश काल से वर्तमान समय तक । इस महत्वपूर्ण विषय को बोलते हुए विद्वान वक्ता ने भारतीय इतिहास के विभिन्न कालो का विश्लेषण कर के यहां मौजूद गणतानत्रीक मुलयो के ह्रास बढती हुई अव्यवस्था और सामाज मे फैले हुए साम्प्रदायिक भेदभाव को इंगित किया ।उन्होंने अंग्रेजो द्वारा विभिन्न प्रकार से सामाज को बाँटने की प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए भारत विभाजन का भी उल्लेख किया और उन्होंने संविधान निर्माण के दौरान होने वाले बहुत से बहस का भी उल्लेख किया । जिसका देश के वर्तमान निर्माण महत्वपूर्ण भूमिका है । उन्होंने आजादी से आजतक के एक परिचय दिया एवं छात्र छात्रा द्वारा उठाए गए सवालो का जवाब दिया ।
कार्यक्रम का आरम्भ प्राचार्य डॉ मोहम्मद रियाज ने किया और समापन इतिहास विभागण के अध्यक्ष डॉ इन्द्रेश सिंह ने किया और कार्यक्रम का संचालन डॉ कौसर तसरीम ने किया।
इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ मोहम्मद रियाज, डा कौसर तसनीम, डॉ इंद्रसेन सिंह, डॉ एमएस याहिया इब्राहिम, डॉ वसुधरा रॉय और समस्त शिक्षक एवं छात्र छात्रावास की बड़ी संख्या उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महाशिवरात्रि पर सजकर तैयार है सिदगोड़ा सूर्य मंदिर

Wed Mar 10 , 2021
जमशेदपुर : सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर धाम में महाशिवरात्रि को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सूर्य मंदिर समिति द्वारा पूरे मंदिर परिसर एवं शिवालय को बेहतर भव्य रूप में सजाया गया है। मंदिर परिसर में शिवालय की भव्य सजावट की गई है एवं मंदिर समेत मुख्य प्रवेश […]

You May Like

फ़िल्मी खबर