सांसद ने नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से की मुलाकात

जमशेदपुर: सांसद विद्युत वरण महतो ने आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण में हो रहे विलंब पर अपनी चिंता जताई। उन्हें इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपकर इसके निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने को कहा। उल्लेखनीय है कि सांसद महतो ने विगत लोकसभा सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री से मिलकर इस एयरपोर्ट का निर्माण यथाशीघ्र कराने का मांग किया था। इतना ही नहीं सांसद महतो ने विगत 1 दिसंबर को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भी इस मामले को उठाया था। सांसद महतो के लोकसभा में इस मामले को उठाने के पश्चात केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल ( डॉ )वी.के. सिंह ने सांसद महतो को पत्र लिखकर सूचित किया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एटीआर -72 प्रकार के विमान के प्रचालन हेतु 99.36 करोड़ की लागत से धालभूमगढ़ हवाई अड्डे का विकास कर रहा है। इस संबंध में केंद्र ने नागर विमानन विभाग, झारखंड सरकार को यह सलाह दी थी कि वह मुख्य वन्य वार्डन के साथ समन्वय हेतु एक फॉरेस्ट क्लीयरेंस कंसल्टेंट की नियुक्ति करें । तदनुसार परियोजना की मंजूरी हेतु पर्यावरण मूल्यांकन समिति को उपयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत कराया जा सके।
अपने पत्र में सिंह ने यह भी लिखा है कि इस संबंध में राज्य के नागर विमानन विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों और विमानपत्तन निदेशक रांची के बीच 6.10.2021 को एक बैठक भी आयोजित की गई थी जिसमें राज्य से फॉरेस्ट क्लीयरेंस संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए चर्चा की गई।
राज्य से फॉरेस्ट क्लीयरेंस प्राप्त होने पर ही एएआई ,पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से पर्यावरण मंजूरी के प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करने में सक्षम होगा।
केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने आगे कहा कि एएआई ,राज्य सरकार एवं उनके सलाहकार के साथ पर्यावरण मंजूरी एवं अन्य संबंधित मुद्दों को हल करने का निरंतर प्रयास कर रहा है ताकि परियोजना पर कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके।
आज मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सांसद महतो को कहा कि राज्य से फॉरेस्ट क्लीयरेंस यदि प्राप्त नहीं हो रहा है तो इस मामले में वे सीधे राज्य के मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि वे भी चाहते हैं कि जमशेदपुर में एक अच्छा और बेहतर एयरपोर्ट का निर्माण यथाशीघ्र कराया जाए। इसके लिए वे निजी रूप से रुचि लेकर इस पर कार्य करेंगे। सांसद महतो ने सिंधिया को पुनः एक बार जमशेदपुर आने का आमंत्रण दिया जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया और कहा कि निकट भविष्य में जल्दी जमशेदपुर का कार्यक्रम तय करेंगे। सांसद श्री महतो ने आशा व्यक्त की है कि धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण से जमशेदपुर ही बल्कि झारखंड,उड़ीसा और बंगाल सहित तीनों राज्यों के लोगों को बड़ी एयर कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध होगी और इस क्षेत्र का विकास का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।
आज उनके साथ मुलाकात करने वालों में गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, पुरूलिया के सांसद ज्योतिर्मयी सिंह महतो, गोमिया के विधायक लंबोदर महतो शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विश्व कैंसर दिवस: एमटीएमएच ने जमशेदपुर में कैंसर देखभाल में काफी योगदान दिया

Thu Feb 3 , 2022
जमशेदपुर : कैंसर एक भयानक बीमारी है। अधिकांश रोगियों के लिए, यह मौत का फैसला लगता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पिछले एक दशक में, चिकित्सा जगत ने कैंसर की देखभाल तथा निश्चित इलाज के प्रबंधन में काफी प्रगति की है और अधिकांश मामलों में कैंसर का उपचार संभव […]

You May Like

फ़िल्मी खबर