टेल्को स्थित सबुज कल्याण संघ में दुर्गा उत्सव की तैयारियां ज़ोर शोर से

40

जमशेदपुर : टेल्को स्थित सबुज कल्याण संघ में दुर्गा उत्सव की तैयारियां ज़ोर शोर से शुरू हो गयी हैं। माँ को लगातार 49 वी बार स्वागत करने के लिए क्लब के सदस्य उत्साहित है। उत्साह और भक्ति के बीच कई सारी गतिविधियों की परिकल्पना की गयी है तथा कोविड महामारी को भी ध्यान में रखा गया है।
इस वर्ष सबुज कल्याण संघ सरकार द्वारा निर्देशित हर नियम का पालन करते हुए दुर्गा उत्सव मनाएगा। राज्य भर में प्रसिद्ध यहाँ के मेले को तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द रखा गया है। भव्य मंडपों का निर्माण भी नहीं हो रहा है। परन्तु श्रद्धालुओं को दर्शन हेतु आने की अनुमति है, जिनके लिए दूरियां बना कर रखना है। प्रबंध फर्श पर लकीरें डालकर किया जा रहा है। साथ ही सीमित मात्राओं में श्रद्धालुओं को प्रवेश कराया जायेगा। प्रत्येक द्वार पर संघ के सदस्य की एक टीम नियुक्त है निरीक्षण हेतु। हर स्थान पर सेनेटाइजर और स्प्रे का प्रबंध होगा। भीड़ नियंत्रण को ध्यान में रखकर इस बार भोग वितरण पर भी पाबन्दी हैं । माँ की प्रतिमा 5 फ़ीट की गड़ी गयी है। सबुज कल्याण संघ के शीर्ष प्रबंधन का मानना है की जनता की सुरक्षा उनके लिए सर्वोपरि है। उनका यही कहना ही की सभी जनों के साथ होने से ही त्यौहार सम्पूर्ण होता है और उस दिन को लाने के लिए वे एक वर्ष प्रतीक्षा करने को तैयार है l
इस बार पर्यायवरण तथा स्वछता पर ख़ासा काम किया गया है। कोई भी प्लास्टिक जातीय वस्तु पूजन कार्य में उपयोग नहीं होगा। अधिक से अधिक प्राकृतिक पदार्थो का प्रयोग होगा। संघ प्रांगण की निरंतर सफाई के लिए एक टीम नियुक्त की गयी है जो चारों दिन सफाई पर काम करते रहेंगे। हर कोने में कूड़ादान भी उपलब्ध कराये जायेंगे।
26 सितम्बर, रविवार को संघ में माँ के आगमन से पूर्व खूँटी पूजा समपन्न की गयी । कार्यप्रणाली महालया के शुभ अवसर पर नज़दीकी वृद्धाश्रम में बुजुर्ग व्यक्तियों को वस्त्र दान कर आरम्भ होगा। इसके साथ 8 अक्टूबर को रक्त दान शिविर का भी आयोजन किया गया है जहाँ कोई भी स्वेच्छापूर्ण तरीके से आकर भले कार्य में हाथ बंटा सकता है। पूजा की विधियां पंचमी, अर्थात १० अक्टूबर से आरम्भ हो जाएँगी ।
दुर्गा पूजा का एक सुरक्षित तथा भक्तिपूर्ण परिवेश में समापन हो, इस वर्ष यही चेष्टा रहेगी जमशेदपुर के सबसे प्रसिद्ध पूजा समितियों में एक , सबुज कल्याण संघ की।
कार्यभार सँभालने वाले सदस्यों में मिथिलेश घोष (महासचिव), अमित बोस (पूजा अध्यक्ष), प्रदीप घोषाल, सुब्रतो बोस, सुबीर भट्टाचार्जी, संदीप बनर्जी, बिप्लब बनर्जी , आशीष बिस्वास, सुब्रतो दास, दीपक बनर्जी, सौमेन जाना, सुभोजित बोस, सरदिन्दु चक्रबोर्ती, जयंतो रॉय चौधुरी, शुभंकर घोष, गोपाल बसाक, प्रदिप्तो दत्ता, समीर दे, देबाशीष बोस, अमिताभ बोस, सुबीर देबनाथ, सुशांत गोस्वामी, सरोज मुख़र्जी, पार्थो प्रतिम पाल, राजेश दास, कोमोल, देबराज और राहुल के नामों को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

करीब 18 महीनों से बंद पड़े जुबली पार्क राह को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आखिरकार खोल दिया

Sun Sep 26 , 2021
जमशेदपुर: करीब 18 महीनों से बंद पड़े जुबली पार्क राह को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आखिरकार खोल दिया। मंत्री बन्ना गुप्ता ने अपने काफिले के साथ जुबली पार्क मार्ग में प्रवेश किया। मौके पर भारी मात्रा पर स्थान में लोग मौजूद थे जिन्होंने बन्ना गुप्ता जिंदाबाद के नारे भी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर