12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू हो जाएगा

159

जमशेदपुर : कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच देश में 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू हो जाएगा। बच्चों के लिए कोरोना टीके जायकोव-डी को मंजूरी मिलना टीकाकरण की दिशा में किसी बड़े कदम से कम नहीं है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है, इसके मुताबिक कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर देगी. इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी। खास बात यह है कि बच्चों के लिए बने जिस टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है, वह स्वदेशी है. तीन खुराक वाले इस टीके की खूबी यह बताई जा रही है कि यह दुनिया का पहला टीका है जो डीएनए आधारित है. जबकि अभी तक दुनियाभर में जितने भी टीके आए हैं, वे आरएनए पर आधारित हैं। यह टीका सूई के जरिए नहीं दिया जाएगा. बहुत से लोगों के मन में सूई को लेकर एक प्रकार का भय बना रहता है और इस डर के मारे वे टीकाकरण से बचते देखे गए हैं। खासतौर से बच्चों के साथ यह समस्या ज्यादा ही है। जायकोव-डी टीका बांह पर चिपका दिया जाता है और तीन दिन में त्वचा के जरिए शरीर में पहुंच जाता है।

कोवैक्सीन का भी थर्ड फेज का ट्रायल पूरा-दूसरी तरफ भारत बायोटेक भी बच्चों पर कोवैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा कर चुकी है,अब तक 28 हजार से ज्यादा लोगों पर इसके तीसरे चरण की टेस्टिंग हो चुकी है, दावा किया जा रहा है कि यह टीका छियासठ फीसद कामयाब है। कंपनी ने कहा है कि वह अगले हफ्ते थर्ड फेज के डेटा DGCI को सौंप देगी।अभी थर्ड फेज के डेटा का एनालिसिस किया जा रहा है. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी 2 से 12 साल की उम्र के बच्चों पर कोवावैक्स का दूसरे-तीसरे फेज का ट्रायल कर रही है।

गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को पहले मिल सकता है फायदा

कोविड-19 वैक्सीनेशन पर सरकार को सलाह देने वाली कमेटी ने पिछले महीने राय दी थी कि शुरुआत में 12 साल से ज्यादा उम्र के उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाए, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं। कमेटी का कहना था कि देश में 40 करोड़ बच्चे हैं और सभी का वैक्सीनेशन शुरू किया जाता है तो पहले से चल रहे 18+ के वैक्सीनेशन पर असर पड़ेगा। कमेटी के चेयरमैन एन के अरोड़ा ने कहा था कि पूरी तरह से स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए अभी इंतजार करना होगा। कमेटी की सलाह के मुताबिक पहले उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा जो किडनी ट्रांसप्लांट, जन्म से कैंसर या हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एमजीएम के डॉक्टर अमित कुमार ने अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से खुदकुशी का प्रयास, टीएमएच में भर्ती कराया गया किया

Thu Sep 23 , 2021
आदित्यपुर : आदित्यपुर थानान्तर्गत एस टाइप  में अपने आवास पर एमजीएम के डॉक्टर अमित कुमार ने अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से खुदकुशी का प्रयास किया है। डा अमित के परिजनों ने गंभीर हालत में टीएमच अस्पताल पहुंचा दिया है। जहां पर डाक्टर अमित की स्थिति नाजूक बतायी जा रही है। यह […]

You May Like

फ़िल्मी खबर