झारखण्ड अभिभावक संघ की वर्चुअल बैठक जूम के माध्यम से हुई

2

जमशेदपुर :झारखण्ड अभिभावक संघ की वर्चुअल बैठक जूम के माध्यम से अध्यक्ष अजय राय की अध्यक्षता में हुई। जिसमे राज्य के लगभग सभी जिलों के अभिभावक प्रतिनिधि सैकड़ो की सख्या में शामिल हुए। बैठक में निम्न निर्णय लिया गया।
(1) रांची जिला की तरह हर जिला में प्राइवेट स्कूलों को लेकर शुल्क निर्धारण कमिटी का गठन सुनिश्चित किया।
(2) 28 जून से जिला अभिभावक संघ की ओर से हर जिला में स्कूल  शुल्क निर्धारण कमिटी का गठन को लेकर उपायुक्त को ज्ञापन सौपा जायेगा।
(3) रांची उपायुक्त के द्वारा बनाये गए शुल्क निर्धारण कमिटी व जाँच कमिटी का अभिभावक संघ स्वागत करती है साथ ही उस कमिटी के विरोध करने वाले अनएडेड स्कूल एसोसिएसन के द्वारा दिए गए बयान की निन्दा करती है जिसके अध्यक्ष अभय मिश्रा है जो खुद एक स्कूल को अवैध तरीके से कब्ज़ा कर बैठे है और उनके ऊपर पूर्व से कई गंभीर आरोप लगे हुए है।
(4 ) निर्णय लिया गया की रांची  उपायुक्त द्वारा अलग अलग जोन के लिए बनाई गई जाँच कमिटी को स्कूलों द्वारा लिये जा रहे विभिन्न मदो के शुल्क के सम्बन्ध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराइ जाएगी।
(5) कोई भी अभिभावक वर्तमान सत्र 2021-2022 में टियूशन  फ़ीस के अलावा कोई दूसरा शुल्क नहीं देंगे।
(6) ऑनलाइन क्लास से वंचित छात्रों की सूचि  अभिभावक संघ की ओर से जाँच कमिटी को उपलब्ध कराई जाएगी।
(7 )जाँच को लेकर बनाई गई रांची जिला के नियंत्रण कक्ष में अभिभावक सीधी अपनी शिकायत दर्ज करा सके इसको लेकर डी.एस.ई रांची से सोमवार को बात की जाएगी।
इस अवसर पर अभिभावक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि जब से झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम 2017 बना है तब से हर जिले में उपायुक्त के द्वारा शुल्क निर्धारण कमेटी बनाए जाना अनिवार्य है साथ ही  जिले के हर स्कूल में पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन का गठन किया जाना जरूरी है।
अजय राय ने कहा कि जबसे अधिनियम बना है तब से लेकर अभी तक स्कूलों ने  कमेटी गठन करने की बजाय अपनी मनमर्जी से फीस वृद्धि करने का जो तरीका पूर्व की तरह अपना रखा है वह अब नहीं चलेगी ! उन्हें हर हाल में अपने स्कूल में कमेटी का गठन करना होगा और उसके अनुशंसा से ही जिला कमेटी कोई भी प्रतिवेदन पर विचार करेगी ये एक्ट में प्रावधान दिया गया है अगर इस पर गंभीरतापूर्वक अमल नहीं किया जाता है तो उन स्कूलों के खिलाफ झारखंड अभिभावक संघ सड़क से लेकर न्यायालय तक लड़ाई लड़ने को तैयार है ।
इस अवसर पर झारखंड हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता धीरज कुमार ने झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम व रांची उपायुक्त के द्वारा बनाई गई शुल्क निर्धारण कमेटी व जांच कमेटी के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की और कहा कि इसमें लिया गया निर्णय पूरी तरह कानून के दायरे में है।
धनबाद जिला अध्यक्ष कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने कहा कि धनबाद के अंदर जल्द ही इस को लेकर संगठन की ओर से उपायुक्त से मिलकर कमेटी गठन करने का ज्ञापन सौंपा जाएगा साथ ही  हर स्कूल में अभिभावक संघ की कमेटी गठित की जाएगी
इस अवसर पर बोकारो जिला अध्यक्ष महेंद्र राय ने कहा कि बोकारो जिला के अंदर स्कूलों की जो स्थिति है इसको लेकर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग को उन स्कूलों की सूची जांच को लेकर भेजा गया है जहां पर बच्चों को ऑनलाइन क्लास से वंचित किया जा रहा है।
इस अवसर पर जमशेदपुर जिला अध्यक्ष डॉ पुष्पा श्रीवास्तव ने कहा कि कल जमशेदपुर अभिभावक संघ उपायुक्त से मिलकर कमेटी गठन करने को लेकर ज्ञापन सौंपा की साथी विभिन्न स्कूलों द्वारा बढ़ाई गई फीस के संबंध में भी सूची सौंपी जाएगी।
इस अवसर पर वर्चुवल बैठक में शामिल मुख्य रूप से अभिभावक रामदीन कुमार, विकास सिन्हा ,
संजय सर्राफ ,सरबजीत सिंह, अंजना गुप्ता, पद्मिनी कुमारी, संतोष कुमार, मनीष कुमार ,
महावीर सिंह ,प्रणव शंकर, मोहित राज, अनिल कुमार, सृष्टि प्रियंका ,सौम्या आलम, श्रेया नंदी ,संजय कुमार, रीतलाल वर्मा, रेखा किन दो राजेंद्र साहू रजनी कौर प्रिंस कुमार सृष्टि प्रियंका अभिनव कुमार पंकज पांडे प्राची सिंह प्रमोद सिंह प्रतिमा देवी गणेश उरांव मनीष कुमार मोहित राज अभिनव कुमार आर्य कुणाल ओम कश्यप अनूप सारंगी मनोज कुमार अशोक सिंह ,सार्थक पांडे ,सहित सैकड़ों अभिभावक शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर ने *सरकारी मिडिल स्कूल, करनडीह में हैप्पी स्कूल प्रोजेक्ट* किया

Mon Jun 28 , 2021
जमशेदपुर : रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर के अध्यक्ष रोटेरियन डीएन जेना और सचिव रोटेरियन प्रमोद दुबे के कुशल मार्गदर्शन में *सरकारी मिडिल स्कूल, करंदीह में हैप्पी स्कूल प्रोजेक्ट* किया गया। रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर की तरफ से स्कूल को निम्नलिखित वस्तुएं प्रदान किया गया: 1.एक स्मार्ट क्लास रूम जिसका खर्च […]

You May Like

फ़िल्मी खबर