महाकुंभ 2021: बुधवार को पांच अखाड़ों के नौ संतों समेत 192 श्रद्धालु मिले संक्रमित, 39 को बॉर्डर से लौटाया

7
हरिद्वार :  कुंभनगरी हरिद्वार में पांच अखाड़ों के नौ संतों समेत 639 नए कोविड संक्रमित मिले हैं। राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में 192 श्रद्धालु कोविड संक्रमित मिले। इनमें से 39 श्रद्धालुओं को राज्यसीमा से लौटा दिया गया। वहीं एसीएमओ डॉ. एचडी शाक्या और मेला अस्पताल में तैनात दो लैब टेक्नीशियन और एक ऑप्टोमेटरिस्ट भी कोविड पॉजिटव पाए गए हैं।
हरिद्वार में संक्रमितों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को आईआईटी रुड़की में सबसे अधिक 56 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। पतंजलि योगपीठ में 14, ऋषिकुल में नौ, एचएम रुड़की में आठ, शिवालिक नगर में आठ, श्रीशंभू पंच अग्नि अखाड़ा, श्रीपंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी, अखिल भारतीय दिगंबर अणि, श्रीतपोनिधि आनंद अखाड़े में पांच और श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा में चार संतों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि राज्यसीमा और मेला पर 25000 श्रद्धालुओं की रैंडम कोविड एंटीजन जांच की गई है। जिले में 6308 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई। जिले में 446 लोग, राज्यसीमा पर 146 श्रद्धालु संक्रमित मिले हैं। मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर ने बताया कि राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में 10500 श्रद्धालुओं की रैंडम एंटीजन जांच की गई।
2500 लोगों के आरटी-पीसीआर जांच की गई। जांच में 46 श्रद्धालु कोविड संक्रमित मिले। इनमें से 39 संक्रमितों को राज्यसीमा से लौटा दिया गया। शेष संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने बताया कि बिना पंजीकरण के 1111 वाहनों से आए 1750 श्रद्धालुओं को राज्यसीमा से लौटा दिया गया।
मीडिया सेंटर में बुधवार को पत्रकार वार्ता में मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि कुंभ मेले का मुख्य शाही स्नान प्रशासन व पुलिस के आपसी तालमेल से ही सकुशल संपन्न हो सका है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी, पुलिसकर्मी और स्वयंसेवक धन्यवाद के पात्र हैं। मेलाधिकारी ने कहा कि मीडियाकर्मियों ने लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई। जिससे श्रद्धालु नियमों का पालन करते हुए न केवल मेला क्षेत्र में पहुंचे, बल्कि स्नान करते हुए भी इनका पालन किया। बाहर से आने वाले लोगों की लगातार कोविड जांच की जा रही है।
आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने कहा कि सेटेलाइट के माध्यम से ले गए चित्रों के आधार पर अनुमान है कि 13 लाख 56 हजार लोगों ने बैसाखी पर गंगा स्नान किया।  कोविड-19 के चलते श्रद्धालुओं की संख्या 2010 के मुकाबले काफी कम रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सरहुल पूजा में शामिल हुए पूर्व सीएम रघुवर दास, पूजा-अर्चना कर सभी के आरोगय और समृद्धि की कामना की

Fri Apr 16 , 2021
जमशेदपुर : प्रकृति के महा उपासना के पर्व सरहुल के अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास पुराना सीतारामडेरा में केंद्रीय सरहुल पूजा समिति द्वारा आयोजित सरहुल पूजा में शामिल हुए। उन्होंने पवित्र सरना स्थल की पूजा-अर्चना कर सभी के लिए आरोग्य और समृद्धि की कामना […]

You May Like

फ़िल्मी खबर