जमशेदपुर स्थित डॉ श्रीकृष्ण सिन्हा संस्थान सभागार में देश व समाज को समर्पित अखिल भारतीय संगठन भारतीय जन महासभा का प्रथम स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया

6

भारत की संस्कृति पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा : पोद्दार

जमशेदपुर। आश्विन कृष्ण सप्तमी (मंगलवार) को जमशेदपुर स्थित डॉ श्रीकृष्ण सिन्हा संस्थान सभागार में देश व समाज को समर्पित अखिल भारतीय संगठन भारतीय जन महासभा का प्रथम स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के आदर्श महामना पंडित मदन मोहन मालवीय एवं झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। महान क्रांतिकारी भगत सिंह के चित्र पर भी उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की गई । स्वागत भाषण राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार ने दिया ।
अपने स्वागत भाषण में श्री पोद्दार ने कहा कि आज भारत की संस्कृति पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है । इसे तत्काल रोके जाने की आवश्यकता है । इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को आगे आना चाहिए । उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी सोशल साइट्स से विभिन्न प्रकार की अश्लील सामग्री को तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाए । यह भी कहा कि हम लोग पिछले साल भर से भारत के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से संपर्क साधे हुए हैं । बार-बार उनसे लिखकर आग्रह कर रहे हैं लेकिन वे सोशल साइट्स के ग्रीवांस ऑफिसर को लिखने की बात करते हैं । ग्रीवांस ऑफिसर लंबे चौड़े सिस्टम को बता कर मामले को लटकाना चाहते हैं । यह बहुत ही दुखद है । अब समय ऐसा आ गया है कि अगर आगामी 3 महीनों में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग हमारी बात को नहीं समझता है और इस देश की संस्कृति की रक्षा करने में असमर्थ होता है तो ऐसे में भारतीय जन महासभा मार्च 2022 में नई दिल्ली के जंतर मंतर पर अनिश्चितकालीन धरना आयोजित करेगी और इस धरना के द्वारा अपनी मांगों को भारत सरकार के समक्ष तब तक रखती रहेगी जब तक की सारी अश्लील सामग्री सभी सोशल साइटस से नहीं हटा दी जाए ।
देश की बेटियों का अपमान हो रहा : पूनम मेहता
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूनम मेहता ने कहा कि भारतीय जन महासभा बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है । इसके लिए मैं हृदय से भारतीय जन महासभा के सभी लोगों को बधाई देती हूं और शुभकामनाएं प्रकट करती हूं कि एक अच्छे कार्य को लेकर चलने वाले इस संगठन की दिनोंदिन वृद्धि हो ।
उन्होंने कहा कि इसके उद्देश्य के अनुसार एक काम और करना हितकर होगा कि महिलाओं का चित्र आजकल प्रत्येक विज्ञापन में देखा जा रहा है। इस प्रकार से देश की बेटियों का अपमान हो रहा है। अतः हमारी मांग है कि विज्ञापनों में महिलाओं के चित्रों को देने पर रोक लगाई जाए ।

समारोह के मुख्य अतिथि संरक्षक हरि बल्लभ सिंह आरसी जी ने कहा कि संस्था के निर्माण के केवल 5 माह पश्चात 1 मार्च 2021 को नई दिल्ली के जंतर मंतर में धरना का आयोजन कर 57 पृष्ठ का प्रधानमंत्री जी के नाम पर ज्ञापन सौंपा जाना संस्था के द्वारा देश के प्रति समर्पण भाव को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस बीच अनेक कार्यक्रम किए गए हैं। जिसमें महापुरुषों व क्रांतिकारियों की जयंती व पुण्यतिथि मनाना सम्मिलित है और इस प्रकार देशवासियों में देश-भक्ति जगाने का कार्य हुआ है । कहा कि प्रयागराज स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क जो 133 एकड़ भूमि में फैला है , उस पार्क में विधर्मियों के द्वारा कब्जा किए जाने के मामले को भी भारतीय जन महासभा ने उठाने का काम किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से आग्रह किया गया कि कब्जा करने वाले लोगों को चंद्रशेखर आजाद पार्क से तत्काल हटाने की कार्रवाई की जाए । अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री पोद्दार ने कहा कि संपूर्ण अश्लील सामग्री को सभी सोशल साइट्स से हटवाने के लिए भारतीय जनमानस को अधिक से अधिक संख्या में भारतीय जन महासभा के साथ जुड़ना चाहिए ।
इस प्रकार इस सुसंस्कृत देश की संस्कृति की रक्षा हो सकेगी और देश की बेटियां अपने आपको सुरक्षित अनुभव कर सकेंगी । प्रथम स्थापना दिवस में पूरे वर्ष में जिन लोगों की विशेष उपलब्धियां रही वैसे सदस्यों को सम्मानित किया गया । सम्मानित किये जाने वालों में जुगसलाई जमशेदपुर की आस्था खीरवाल, पुणे महाराष्ट्र की ऐशिका पांडेय, आदित्यपुर जिला सरायकेला-खरसावां के प्रकाश मेहता एवं बसंत कुमार सिंह के नाम सम्मिलित है। इन सभी को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र एवं एक-एक चांदी का सिक्का मुख्य अतिथि हरि बल्लभ सिंह आरसी जी के कर कमलों के द्वारा प्रदान किया गया। कार्यक्रम में श्री पोद्दार के अलावे हरि बल्लभ सिंह आरसी, श्रीमती पूनम मेहता, सुरेश चंद्र झा, डॉ पवन कुमार दत्ता, प्रमोद खीरवाल, आस्था खीरवाल, प्रकाश मेहता, एस बी सिंह, ओम प्रकाश सिंह, बसंत कुमार सिंह, कैलाश नाथ गाजीपुरी, उदय प्रताप सिंह, मनमोहन सिंह, आशीष चौधरी, अजीत कुमार सिंह, सबिता ठाकुर दीप, राजेश रिंगसिया एवं अन्य अनेक लोगों की उपस्थिति रही। धन्यवाद ज्ञापनसुरेश चन्द्र झा के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टेरी और टाटा स्टील फाउंडेशन ने ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट के तहत ’वन, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन’ पर ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया

Tue Sep 28 , 2021
जमशेदपुर : पद्म श्री जमुना टुडू ने विद्यार्थियों को दीर्घकालिक सस्टेनेबल अभ्यास अपनाने के लिए प्रेरित कियापरिचय : ‘वर्चुअल एक्सपर्ट सेशन’ ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में वनों और जैव विविधता की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। इसका उद्देश्य सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने में स्कूल बिरादरी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर