नेपाल में देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप, 6 लोगो की हुई मौत

काठमांडू: नेपाल में मंगलवार देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। झटके भारत के दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के 5 राज्यों में भी महसूस किए गए। लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में भूकंप 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया। एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किमी नीचे था। यहां दोती जिले में घर गिरने से 6 लोगों की जान चली गई। PM शेर बहादुर देउबा ने दुख जाहिर किया है। सेना तलाशी और बचाव अभियान में जुट गई है।भारत, चीन और नेपाल में मंगलवार देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल था। ऐसे में सबसे ज्यादा तबाही की खबरें नेपाल से ही सामने आ रही हैं।

नेपाल में डेढ़ घंटे में दो झटके महसूस किए गए। देर रात एक बजकर 57 मिनट के बाद 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां तीव्रता 4.4 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विवेक विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र छात्राओं ने शिक्षकों संग सिल्वर जुबली समारोह मनाया जमकर की मस्ती

Thu Nov 10 , 2022
जमशेदपुर। विवेक विद्यालय गोविंदपुर 1997 बैच के विद्यार्थियों ने आज पारडीह स्थित गोल्डेन लीफ रिसोर्ट में गुरुजनों के संग स्कूल से बिछड़े 25 साल होने पर सिल्वर जुबली समारोह का आयोजन किया इस दौरान सभी ने एक साथ लंच किया एवं जमकर मस्ती की मौके पर उपस्थित शिक्षकों ने कहा […]

You May Like

फ़िल्मी खबर