चरणजीत सिंह चन्‍नी बने पंजाब के पहले दलित मुख्‍यमंत्री, हरीश रावत ने किया ऐलान

38

चंडीगढ़ : कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफा देने के बाद कांग्रेस आलाकमान ने पंजाब में दलित कार्ड चलाया है। सिख दलित नेता चरणजीत सिंह चन्‍नी को नया सीएम बनाने का ऐलान किया गया है। चन्‍नी पंजाब के पहले सिख दलित मुख्‍यमंत्री बनेंगे। पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट कर चन्‍नी को मुख्‍यमंत्री बनाने की जानकारी दी। रावत शाम साढ़े छह बजे राज्‍यपाल से मुलाकात करनें जाएंगे। इससे पहले रविवार दिन भर पंजाब सरकार के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को नया सीएम बनाने की चर्चा जोरों पर थी। कांग्रेस नेतृत्‍व ने सभी चर्चाओं पर ब्रेक लगाते हुए चरणजीत सिंह चन्‍नी के नाम की घोषणा कर दी। चन्‍नी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

चमकौर साहिब विधानसभा सीट से विधायक चरणजी‍त सिह चन्‍नी पंजाब सरकार में तकनीकी मंत्री रह चुके हैं। रामदसिया सिख समुदाय से ताल्‍लुक रखने वाले चन्‍नी वर्ष 2017 में 47 साल की उम्र में कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे। वह पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

सिद्धू ने चन्‍नी के नाम की जोरदार पैरवी की
इससे पहले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चलने की चर्चा थी। हालांकि ऐन मौके पर कांग्रेस आलाकमान ने चन्‍नी के नाम पर मुहर लगाई। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्‍नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में लंबी मंत्रणा के बाद चन्‍नी के नाम को मंजूरी दी।

अपमानित महसूस करने पर अमरिंदर सिंह ने दिया था इस्‍तीफा
गौरतलब है कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था। सिंह ने कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया। इस्‍तीफा देने से पहले उन्‍होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर निराशा जताई थी। उन्‍होंने चिंता जताई कि इन घटनाक्रमों से राज्य में अस्थिरता आ सकती है। सिंह ने कहा कि पिछले पांच महीनों के राजनीतिक घटनाक्रम पंजाब के राष्ट्रीय महत्व और इससे जुड़ी चिंताओं के पूरी तरह अनुकूल नहीं रहे हैं। पत्र में उन्होंने कहा, ‘व्यक्तिगत पीड़ा के इतर, मैं आशा करता हूं कि राज्य में बहुत मुश्किल से मिली शांति और विकास को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे तथा सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वो प्रयास निर्बाध रूप से जारी रहे, जो मैं पिछले कुछ वर्षों से कर रहा था।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जमशेदपुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021 का समापन, नज़दीकी रोमांचक मुकाबलों से तय हुए विजेता

Sun Sep 19 , 2021
जमशेदपुर : बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ झारखंड के तत्वावधान में जमशेदपुर के टेल्को क्लब में चल रही दो दिवसीय जमशेदपुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021 का रविवार शाम समापन हुआ। सिंगल, युगल, मिक्स डबल्स, मास्टर्स वर्ग के फाइनल मुकाबलों में बेहद नज़दीकी रोमांचक मैच देखने को मिले। टूर्नामेंट के पश्चात पुरस्कार वितरण समारोह […]

You May Like

फ़िल्मी खबर