सीएम दाल भात केंद्र की तर्ज़ पर टेल्को के युवाओं ने शुरू की “आकाश कैंटीन”

1
  • मेन्यू के अनुसार बिरयानी से लेकर राजमा चावल तक कि व्यवस्था
  • गरीबों के लिए निःशुल्क और अन्य लोगों से महज 10 रुपये की सहयोग राशि

जमशेदपुर :झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘दाल भात केंद्र’ की तर्ज़ पर जमशेदपुर के टेल्को कॉलोनी क्षेत्र के युवाओं ने ‘आकाश कैंटीन’ की शुरुआत की है। गुरुवार को टेल्को के प्लज़ा डिस्पेंसरी चौक पर आकाश कैंटीन के पहले स्टॉल की विधिवत शुरुआत हुई। कोई भूखा ना रहे कि शास्वत संकल्प से प्रेरित इस अभियान का संचालन ग्रीन स्काई फाउंडेशन एनजीओ के माध्यम से होगी। गुरुवार को पूजन के बाद ग्रीन स्काई फाउंडेशन के सदस्यों ने स्वयं फ़ीता काटकर इस स्टॉल की शुरुआत की। ग्रीन स्काई फाउंडेशन के संस्थापक आकाश सिन्हा ने बताया कि कोविड19 और लॉकडाउन ने लोगों की आजीविका को बेहद प्रभावित किया है। काफी लोगों की रोजगार प्रभावित हो गई है। कईयों के सामने भोजन का प्रबंध कर पाना भी चुनौती बन चुकी है। ऐसे प्रभावित और जरूरतमंद लोगों के भूख का समाधान ढूंढने की दिशा में एक छोटी प्रयास मात्र आकाश कैंटीन के मार्फ़त की गई है। संचलकों ने स्टॉल की अनुमति के लिए टाटा मोटर्स नगर प्रबंधन सहित जिले प्रशासन के प्रति आभार जताया है।

गरीबों के लिए निःशुल्क भोजन और अन्य लोग 10 रुपये में ले सकेंगे आकाश कैंटीन का लुफ्त

कैंटीन का संचालन प्रतिदिन पूर्वाह्न 11 बजे से 12 बजे तक टेल्को के प्लाज़ा डिस्पेंसरी चौक स्थित ऑटो स्टैंड के सामने होगी। गरीब अथवा असामर्थ्य लोगों के लिए यह कैंटीन बिल्कुल निःशुल्क होगी। सामर्थ्यवान लोग भी मात्र 10 रुपये की सहयोग राशि का भुगतान कर के स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार का लुफ्त ले सकेंगे। बताया कि जरूरतमंद लोगों के लिए आकाश कैंटीन के द्वारा एक विशेष कार्ड बनाई जाएगी जिसके आधार पर उन्हें कैंटीन में प्रतिदिन निःशुल्क भोजन का लाभ मिलेगा।

बिरयानी से लेकर राजमा चावल तक कि व्यवस्था

आकाश कैंटीन के संचालक ने बताया कि स्टॉल से रेडी टू ईट पैक्ड भोजन मिलेगी और केवल टेक अवे की व्यवस्था होगी। बताया कि दिन के हिसाब से प्रतिदिन भोजन की मेन्यू में बदलाव होंगे। बताया कि हर दिन के हिसाब से मेन्यू तैयार की गई है। गरीबों को भी बेहतर और स्वादिष्ट भोजन मिले इसपर विशेष ध्यान ग्रीन स्काई फाउंडेशन ने दिया है। बताया गया कि दिन के अनुसार बिरयानी, राजमा चावल, कढ़ी चावल, वेज फ्राइड राइस, चना चावल, छोले चावल परोसे जाएंगे।
आकाश कैंटीन का संचालन करने वाली संस्था ग्रीन स्काई फाउंडेशन ने उद्घाटन के साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इन नम्बरों पर संपर्क कर के लोग भूखे लोगों की सूचना दे सकतें है जिनतक भोजन पहुंचाई जायेगी। हेल्पलाइन नंबर 6287503777, 9350137900 पर संपर्क किया जा सकता है। गुरुवार को टेल्को में पहले स्टॉल की शुरुआत हुई है। शीघ्र ही शहर के अन्य प्रमुख क्षेत्रों में भी ऐसे ही स्टॉल शुरू करने की कार्ययोजना पर ग्रीन स्काई फाउंडेशन कार्य कर रही है।

उद्घाटन में ये रहें मौजूद –
आकाश कैंटीन का उद्घाटन रेणुका सिंहा और विजय कुमार सिंहा ने किया। इस दौरान ग्रीन स्काई फाउंडेशन से जुड़े आकाश सिन्हा, प्रमोद चौबे, अभिनव सिंह राठौड़, रौशन कुमार, शिवम सिंह, रजनीश सिंह, अमन वर्मा, भावेश मिश्रा, राजीव ठाकुर, आशुतोष मिश्रा, सतीश सिंह, प्रतीक जैन, विशाल सिन्हा सहित अन्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भगवान जगन्नाथ के पवित्र स्नान के उपरांत विधिवत पूजा अर्चना से प्रारंभ हुई रथ यात्रा महोत्सव की तैयारी"

Fri Jun 25 , 2021
जमशेदपुर : न्यू बारादवारी स्थित सामाजिक संस्था गाँधी आश्रम में श्री श्री महाप्रभु जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव समिति के द्वारा देवस्नान पूर्णिमा के अवसर पर पंडित उज्वल चक्रवर्ती रमेश “भौई” सुरेश प्रधान के द्वारा विधिवत पुजा अर्चना के साथ महाप्रभु जगन्नाथ जी को 108 घङे जल हल्दी, दुध , दही , […]

You May Like

फ़िल्मी खबर