‘भारतीय फुटबॉल की दुर्गा’ ओइनम बेमबेम देवी को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, सम्मान हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर

9

नई दिल्ली / जमशेदपुर :  ‘भारतीय फुटबॉल की दुर्गा’ ओइनम बेमबेम देवी (Oinam Bembem Devi) सोमवार को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर और कुल सातवीं महिला बन गईं हैं. बेमबेम देवी ने यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार ग्रहण किया. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने बयान में कहा, “बधाई! यह भारतीय फुटबॉल के लिए बेहद गर्व का क्षण है. बेमबेम देवी भारतीय फुटबॉल के लिए एक आदर्श रही हैं और वर्षों से भारत के लिए कई पुरस्कार जीते हैं. मुझे उम्मीद है कि और लड़कियां उनसे प्रेरणा लेंगी और भारतीय महिला फुटबॉल को और ऊंचाइयों पर ले जाएंगी.”

बेमबेम देवी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जब मैं नौ साल की थी तो मैंने लड़कों के साथ फुटबॉल खेलने के लिए अपना नाम बदलकर बोबो और एमको रख दिया था. अगर मैं उन्हें बता देती कि मेरा नाम बेमबेम है तो वे समझ जाते कि मैं लड़की हूं और मुझे अपनी टीम में नहीं खिलाते.’

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के महासचिव कुशल दास ने अपने बयान में कहा, “बेमबेम एक जीवित किंवदंती है और वर्षों से भारतीय महिला फुटबॉल की ध्वजवाहक रही हैं. 2022 भारत में महिला फुटबॉल का वर्ष है, क्योंकि हम एएफसी महिला फुटबॉल की मेजबानी कर रहे हैं. एशियाई कप भारत 2022, और फिर फीफा अंडर-17 फीफा विश्व कप भारत 2022. मुझे विश्वास है कि यह पुरस्कार अगली पीढ़ी को प्रेरित करने और सभी हितधारकों के बीच रुचि पैदा करने के लिए आवश्यक उत्साह प्रदान करेगा. बधाई हो!”

इस खास क्लब में शामिल हुईं बेमबेम देवी
कुशल दास ने एक कोच के रूप में बेमबेम देवी के खेल में योगदान का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा, “सेवानिवृत्ति के बाद बेमबेम एक कोच के रूप में अपने ज्ञान को स्थानांतरित कर रही है. भारतीय राष्ट्रीय आयु-समूह टीमों का हिस्सा रही है, और क्लब स्तर पर भी. मैं उन्हें उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं.” इस प्रक्रिया में बेमबेम देवी स्वर्गीय गोस्थो पॉल, स्वर्गीय सेलेन मन्ना, चुन्नी गोस्वामी, पीके बनर्जी, भाईचुंग भूटिया और वर्तमान भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गई, जिन्होंने प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार जीता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मित्राभ गुहा भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बने, विश्वनाथन आनंद ने भी दी बधाई

Thu Nov 11 , 2021
जमशेदपुर : कोलकाता के मित्राभ गुहा (Mitrabha Guha) सर्बिया में शतरंज टूर्नामेंट के दौरान तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. वह इसी टूर्नामेंट के दूसरे दौर के दौरान 2500 ईएलओ रेटिंग को भी पार करने में सफल रहे थे. चेन्नई. मित्राभ गुहा […]

You May Like

फ़िल्मी खबर