सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति दिशा की बैठक

2

जमशेदपुर:सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति दिशा की बैठक जिला सभागार में संपन्न हुई । बैठक की अध्यक्षता करते हुए सर्वप्रथम सांसद विद्युत वरण महतो ने आए हुए सभी प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों का स्वागत किया एवं इस बैठक की महत्ता को रेखांकित किया। बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक की अनुपालन प्रतिवेदन पर विचार किया गया। इस दौरान एक-एक करके सभी विभागों से संबंधित मामले आए और उन पर चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया।
इसी क्रम में सर्वप्रथम विद्युत विभाग से संबंधित मामले उठाए गए ।इसमें जिला के सभी सरकारी विद्यालय, पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, आंगनवाड़ी केंद्र,उप स्वास्थ्य केंद्र को पूर्ण रूप से विद्युतीकरण करने के संबंध में यह बताया गया कि अधिकतम जगहों पर इसका विद्युतीकरण हो चुका है। इस पर विभाग के पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया कि जो बचे हुए भवन हैं उनकी सूची 15 दिनों में तैयार कर इसे पूर्ण करना है ।बैठक में बिजली विभाग में खराब /जले ट्रांसफार्मर के कारण आ रहे समस्या को सभी जनप्रतिनिधियों ने उठाया।जिस पर यह निर्णय लिया गया कि जमशेदपुर स्थित टीआरडब्ल्यू के रिपेयरिंग की क्षमता प्रतिदिन तीन से चार है उसे बढ़ाकर कम से कम 10 करना है और इसके लिए सभी संसाधन और मेन पावर उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में सांसद ने तुरियाबेड़ा, मुखियाडांगा और बालिगुमा में बांस के पोल का मामला उठाया।इस पर कार्यपालक अभियंता ने कहा कि 18 पोल मिल चुका है जबकि 72 पोल की वहां पर जरूरत है । इसका समाधान भी यथाशीघ्र किया जाएगा। बैठक में पोटका के विधायक संजीव सरदार ने कहा कि डुमरिया के कुछ गांव ऐसे हैं जहां कोई विद्युतीकरण नहीं हुआ है और उस गांव में भी बिजली बिल गलत तरीके से ग्राम वासियों को दिया जा रहा है ।जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जोजोबेड़ा के एक स्कूल का विद्युतीकरण का मामला एवं महानंद बस्ती में अंडर ग्राउंड केबल का मामला उठाया।
यह भी निर्णय लिया गया कि घाटशिला में टी आर डब्ल्यू का एक अतिरिक्त केंद्र स्थापित किया जाएगा और वहां से उस क्षेत्र के ट्रांसफार्मर की मरम्मतीकरण की जाएगी। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने इस बात पर घोर आपत्ति व्यक्त किया कि ट्रांसफार्मर के ट्रांसपोर्टिंग के लिए स्थानीय जनता से पैसे की वसूली की जाती है। इस पर सख्त निर्णय लिया गया कि विभाग के वाहनों के द्वारा ही इसका इसका ट्रांसपोर्टिंग किया जाएगा और किसी भी जनता से किसी प्रकार की कोई वसूली नहीं की जाएगी। बैठक में पोटका के निश्चिंतपूर विद्युत उपकेंद्र का कार्य जो विगत 7 सालों से लंबित है इस संबंध में भी चर्चा की गई। इस पर विद्युत महाप्रबंधक ने कहा कि वे इस कार्य को यथाशीघ्र संपन्न कराएंगे। घाटशिला के कसीदा, दामपाड़ा, घाटशिला टाउन और गालूडीह स्थित पावर स्टेशन के निर्माण कार्य के संबंध में बताया गया कि कसीदा,दामपाड़ाऔर घाटशिला टाउन का पावर सबस्टेशन दिसंबर 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा,जबकि गालूडीह स्थित विद्युत उप केंद्र का कार्य नए एजेंसी के आवंटन के पश्चात किया जा सकेगा । एक महत्वपूर्ण निर्णय
यह लिया गया कि दिशा की बैठक से यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा कि डीवीसी को भी इस क्षेत्र का लाइसेंस प्रदान किया जाए ताकि जो उद्यमी विद्युत आपूर्ति के अभाव के कारण यहां से पलायन कर रहे हैं उस पर रोक लगे।
पथ निर्माण के संबंध में यह निर्णय लिया है लिया गया कि विगत 10 वर्षों में जिन सड़कों का मरम्मतीकरण नहीं हुआ है उसकी विधानसभा वार सूची तैयार की जाएगी और उसके मरम्मतीकरण की अनुशंसा राज्य सरकार से किया जाएगा।पोटका विधानसभा अंतर्गत कुणालुका से बानसोल सड़क निर्माण कार्य एवं उसकी मरम्मतीकरण की गुणवत्ता ठीक नहीं होने के कारण इसके जांच का निर्णय लिया गया।
विद्युत एवं पेयजल विभाग द्वारा बागबेड़ा,घाघीडीह,कीताडीह आदि क्षेत्र में सड़क खोदकर निर्माण उसका मरम्मतीकरण नहीं किए जाने के संबंध में दोनों विभागों के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि वे यथाशीघ्र इस कार्य को संपन्न कराएं ।
घोड़ाबांधा से धानचटानी तक लिंक रोड के संबंध में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया की इसका स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है । बैठक में डुमरिया कोवाली रोड पर स्थित 10 पुलियों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव प्रेषित करने का निर्णय लिया गया ताकि इस मार्ग पर होने वाले दुर्घटना पर विराम लग सके।जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज के संबंध में समिति को या आश्वस्त किया गया कि मार्च तक यह कार्य संपन्न करा लिया जाएगा । स्वास्थ्य के अंतर्गत पटमदा के माचा अस्पताल में भूमि दाता को अब तक पूर्व में किए गए निर्णय के अनुरूप रोजगार नहीं मिलने के संबंध में इसपर प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजने का निर्णय लिया गया।
इसके साथ ही जिले में सभी सांसद और विधायक निधि से प्रदत्त एंबुलेंस के साथ उपयोग के संबंध में यह निर्णय लिया गया कि सभी स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उप केंद्र के द्वारा प्राथमिकता के आधार पर इन एंबुलेंसओ के सेवाओं का उपयोग किया जाएगा ।
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने समिति को सूचित किया कि अब बरसात समाप्त हो चुका है इसलिए बागबेड़ा जलापूर्ति योजना का कार्य तेजी से प्रारंभ किया जाएगा ।उन्होंने यह भी बताया कि घरों में पानी का कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास प्लस में जो नाम छूट गए थे उनके संबंध में उपायुक्त ने बताया कि गत दिनों उनकी ग्रामीण विकास विभाग के केंद्रीय सचिव एनएन सिन्हा से जिला में आने पर वार्ता हुई थी। उन्होंने कहा कि यह पूरे देश की समस्या है उसके संबंध में यथा शीघ्र समाधान कर लिया जाएगा ।

सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा करते हुए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बहरागोड़ा में संबंध में बताया गया कि वहां पर डीप बोरिंग कर पानी का समस्या का समाधान किया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त झारखंड आवासीय बालिका विद्यालय बोड़ामएवं गुडा़बांधा,कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय डुमरिया के निर्माणाधीन गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण कार्य के संबंध में भी पुनःसंबंधित एजेंसियों को देने का प्रस्ताव पारित किया गया ।
जमशेदपुर सोनारी स्थित सीपी समिति मध्य विद्यालय भवन के संबंध में बताया गया कि यह भवन विहीन है । इस संबंध में गत बैठक में मामला उठाया गया था जिसके जवाब में यह बात सामने आया कि जुस्को के द्वारा उक्त स्कूल को 15 डिसमिल जमीन उपलब्ध कराया गया है।इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि उस भूमि का सीमांकन कराकर उक्त विद्यालय का भवन निर्माण संपन्न कराया जाएगा। संत राबर्ट विद्यालय परसूडीह को राइट टू एजुकेशन के तहत मान्यता देने के संबंध में भी गत बैठक में विधायक श्री मंगल कालिंदी ने मामला उठाया था।इसके संबंध में बैठक को सूचित किया गया कि कुछ कागजातों की उपलब्धता होने के पश्चात उन्हें मान्यता प्रदान की जाएगी ।बैठक में कोकपाड़ा,गालूडीह- महुलिया और पारूलिया के विद्यालयों को प्लस टू के स्तर पर ले जाने के लिए अपग्रेडेशन करने का निर्णय लिया गया और इस पर सभी उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने अपनी सहमति जताई ।
अन्य मामलों में चाकुलिया में जुस्को के द्वारा जलापूर्ति योजना को संपन्न करने के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत करने का मामला भी उठाया गया जिस पर यह कहा गया कि यथाशीघ्र इस संबंध में जुस्को की एक बैठक जिला प्रशासन के साथ होगी और इसे मरम्मत कराया जाएगा ।
इसके अतिरिक्त बहरागोड़ा के लैंपस में चुनाव में हुए कदाचार पर यह निर्णय लिया गया कि इस पूरी प्रक्रिया की जांच की जाएगी और गलत होने पर उपचुनाव को रद्द किया जाएगा।
इसी तरह से फॉरेस्ट ब्लॉक आमड़ाकोचा और डुमरिया के कितापाटी ग्राम के संबंध में यह बताया गया कि यहां पर विकास के संबंध में कोई भी कार्य अब तक संपन्न नहीं हुआ है और पूरे ग्राम वासी सभी प्रकार की नागरिक सुविधाओं से वंचित है।इस पर एक टीम वहां पर भेजने का निर्णय लिया गया।
आज के बैठक में मुख्य रूप से सांसद श्री महतो के अलावा जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय,घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन,बहरागोड़ा के विधायक समीर महंती, पोटका के विधायक संजीव सरदार, जुगसलाई के विधायक मंगल कालिंदी,जिला परिषद के अध्यक्ष बुलुरानी सिंह,उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह,जिला के उपायुक्त सहित सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन का चुनाव 31 दिसंबर के पहले हो जायेगा

Wed Oct 27 , 2021
जमशेदपुर : टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन का चुनाव 31 दिसंबर के पहले हो जायेगा, तोते और आरके सिंह कसे जायेंगे कसौटी पर, चुनाव पदाधिकारी और चुनाव सब कमेटी की हुई घोषणा, वर्तमान पदाधिकारी और कमेटी मेंबरों की सूची।आपको बता दें कि गुरमित सिंह तोते और आरके सिंह काफी झंझावतों के […]

You May Like

फ़िल्मी खबर