आज एमएस धोनी के लिए हो सकता है आखिरी मैच, सबकी निगाहें टिकी फाइनल पर

7

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) फिलहाल 40 साल के हैं ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि वो अपने क्रिकेट करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं और किसी भी वक्त रिटारमेंट का ऐलान कर सकते हैं।

नई दिल्ली: एमएस धोनी (MS Dhoni) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को 8वीं बार आईपीएल फाइनल (IPL Final) में पहुंचाकर ये साबित कर दिया कि शेर कभी बूढ़ा नहीं होता और वो मुसीबत के वक्त हमेशा टीम के साथ खड़ा रहता है. माही ने क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ विनिंग शॉट लगाकर ‘येलो आर्मी’ (Yellow Army) को एक बार फिर ट्रॉफी के करीब ला दिया।

धोनी देंगे CSK को तोहफा?

15 अक्टूबर को एमएस धोनी (MS Dhoni) की कोशिश होगी कि वो चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को चौथी बार आईपीएल चैंपियन (IPL Champion) बनाएं, रिटारमेंट से पहले माही अपनी टीम को ये नायाब तोहफा जरूर देना चाहेंगे। 

उथप्पा या रैना?

रैना के लिए आईपीएल का मौजूदा सीजन कुछ खास नहीं रहा है, उन्होंने 11 पारियों में 17.77 के मामूली औसत और 125 के स्ट्राइक रेट से महज 160 रन बनाए हैं। वहीं उथप्पा ने तीन मैचों में 28 की औसत से 84 रन बनाए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले क्वॉलीफायर मुकाबले में उथप्पा ने 44 गेंद पर 63 रनों की पारी खेली थी और ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर जीत की नींव रखी थी। धोनी वैसे भी विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ कम ही छेड़छाड़ करते हैं, ऐसे में रैना को फाइनल में बेंच पर बैठना पड़ सकता है। इस सीजन में दो बार धोनी फिनिशर का काम कर चुके हैं और आखिरी मौके पर टीम को जीत दिला चुके हैं। 

धोनी की फॉर्म

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले क्वॉलीफायर में धोनी ने 6 गेंद पर नॉटआउट 18 रन बनाकर टीम को जबर्दस्त जीत दिलाई थी और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नॉटआउट 14 रन बनाकर भी उन्होंने अपने पुराने रंग में आने के संकेत दिए थे। हैदराबाद के खिलाफ धोनी ने टीम को छक्के के साथ जीत दिलाई थी और प्लेऑफ का टिकट कटाया था। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ धोनी ने चौके से मैच जिताया और फाइनल का टिकट कटाया। ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसी ने मिलकर टीम को अभी तक अच्छी शुरुआत दिलाई है, ऐसे में इन दोनों से एक बार फिर ऐसी ही उम्मीदें होंगी।

मोईन अली सीएसके के लिए इस सीजन में ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं, गेंदबाजी में तो उन्होंने कमाल दिखाया ही है, जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। जोश हेजलवुड, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर पर पेस अटैक की जिम्मेदारी होगी और ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा के रूप में सीएसके के पास दुनिया के दो बेस्ट ऑलराउंडर्स भी हैं। ऐसे में सीएसके की टीम काफी बैलेंस्ड नजर आती है।

क्या है कोलकाता नाइटराइडर्स की तैयारी

 IPL के तीसरे खिताब की तलाश में जुटी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।  पहले चरण में लचर प्रदर्शन के बाद केकेआर ने यूएई चरण में शानदार वापसी की है। एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और क्वालिफायर-2 में दिल्ली कैपिटल्स को हराने के बाद केकेआर की टीम आत्मविश्वास से भरी है। कप्तान ऑयन मॉर्गन को छोड़कर केकेआर के बाकी खिलाड़ियों ने मौका मिलने पर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। अब टीम के स्टार खिलाड़ी आंद्रे रसेल भी फिट हो चुके हैं।  केकेआर प्रबंधन के सामने समस्या यह है कि रसेल को किसके स्थान पर मौका दिया जाए।

केकेआर के लिए विदेशी खिलाड़ियों में सुनील नरेन और लॉकी फर्ग्यूसन ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं रसेल की जगह मौका मिलने पर शाकिब अल हसन ने भी शानदार खेल दिखाया। वरुण चक्रवर्ती, नरेन और शाकिब की स्पिन तिकड़ी की बदौलत केकेआर ने अपने पिछले चार मुकाबले जीते हैं। भारत में पहले चरण खेले गए पहले चरण के सात मैचों में केकेआर के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में 13 विकेट निकाले थे जबकि हर ओवर में 8.14 रन दिए थे। वहीं यूएई में केकेआर के गेंदबाजों ने कहर ढा दिया. यूएई लेग में 9 मैचों में केकेआर के बॉलर्स ने 29 विकेट निकाले और हर ओवर में सिर्फ 6.14 रन ही दिए। 

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग XI: वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल, नितिश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, ऑयन मॉर्गन/आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शाकिब अल हसन, लॉकी फर्ग्युसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चेन्नई चौथी बार बना चैंपियन, कोलकाता को 27 रन से हराकर जीता खिताब

Sat Oct 16 , 2021
दुबई : चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2021 की चैंपियन बन गई है। एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने दुबई में हुए फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार आईपीएल चैंपियनशिप पर अपना कब्जा किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने फाफ डुप्लेसी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर