बदले पैटर्न से होगी 10वीं, 12वीं की परीक्षा, जैक की मॉडल प्रश्न पत्र की तैयारी, 1 से 15 दिसंबर तक हो सकती है परीक्षा

44

हजारीबाग ; झारखंड एकेडमिक काउंसिल शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दसवीं और 12वीं की परीक्षा बदले स्वरूप में लेगा। परीक्षा को दो भागों में बांटकर आयोजित किया जाएगा। प्रथम भाग में 40 नंबर की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। उक्त परीक्षा की संभावित तिथि एक से 15 दिसंबर है। परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगा। ओएमआर शीट पर ली जाने वाली परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक नहीं करेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का स्कैनिंग कर मार्क्स कंप्यूटर से निकाल लिया जाएगा। इसमें पूर्व की तरह परीक्षकों की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरे भाग की परीक्षा सब्जेक्ट होनी है यह भी 40 अंकों का होगा। उक्त परीक्षा के लिए संभावित तिथि पांच से 15 मार्च निर्धारित है। परीक्षक 40 अंकों के लिए मूल्यांकन करेंगे। इसकी वजह से मूल्यांकन भी जल्दी हो पाएगा।
 विद्यालय स्तर पर तैयारी शुरू
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के बदले हुए परीक्षा पैटर्न को लेकर विद्यालयों में तैयारी शुरू कर दी गई है। जेसीईआरटी से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में ऑब्जेक्टिव मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए गए। जैक ने तैयार प्रश्न पत्रों को विद्यालयों को उपलब्ध करा दिया है। शिक्षक मॉडल प्रश्न पत्र से सभी विषयों की तैयारी शुरू कर दिया है। दीपावली छठ के अवकाश के कारण नवंबर में एक पखवारा परीक्षा की तैयारी के लिए मिलेगा। इसी पखवारे में परीक्षा के नए पैटर्न से विद्यार्थियों को परिचित कराते हुए प्रश्न पत्र को हल करने का अभ्यास कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दीपावली आज, लोगों ने मां लक्ष्मी और गणपति की खरीदी मूर्तियां, शाम 6:10 से 8:06 बजे तक पूजा का है शुभ मुहूर्त

Thu Nov 4 , 2021
मधुबनी ‘ जिले भर में आज हर्षोल्लास के साथ दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन लाेग दीप जलाएंगे ताे वहीं, अार्थिक संपन्नता के लिए माता लक्ष्मी अाैर भगवान गणेश की पूजा एक साथ की जाएगी। दीपावली मनाने के पीछे मान्यता यह है कि जब मर्यादापुरुषोत्तम भगवान राम, मां सीता व लक्ष्मण […]

You May Like

फ़िल्मी खबर