टाटा स्टील एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर – राउरकेला की आधिकारिक साझेदार बनी

~ एफआईएच मेन्स वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन 13 से 29 जनवरी, 2023 तक होगा~

राष्ट्रीय: टाटा स्टील लिमिटेड ने 13 दिसंबर, 2022 को हॉकी इंडिया के साथ एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर – राउरकेला का आधिकारिक साझेदार बनने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।एफआईएच मेंस वर्ल्ड कप पुरुषों के हॉकी टूर्नामेंट की शीर्ष प्रतियोगिता है। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का 15वां संस्करण 13 जनवरी से 29 जनवरी, 2023 तक भुवनेश्वर और राउरकेला में होगा।इस अवसर पर अपने संबोधन में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, चाणक्य चौधरी ने कहा: “भारत में खेलों के एक प्रतिबद्ध और दीर्घकालिक संरक्षक के रूप में, टाटा स्टील को एक बार फिर हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप के साथ जुड़ने पर गर्व है। ओडिशा राज्य को राष्ट्रीय खेल के केंद्र के रूप में पहचाना जाने लगा है, और टाटा स्टील इस यात्रा का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रही है। हम टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि यह भविष्य में और अधिक युवाओं को इस खेल से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

साझेदारी पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने कहा कि “हमें FIH ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर – राउरकेला के आधिकारिक साझेदार के रूप में अपने परिवार में टाटा स्टील का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है। टाटा स्टील ने भारतीय हॉकी को बढ़ावा देने, खेल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने और इस विश्व कप को प्रसिद्ध बनाने में जबरदस्त योगदान दिया है। हम एक उपयोगी सहयोग की आशा करते हैं।”यह चौथी बार है जब भारत, ओडिशा के भुवनेश्वर – राउरकेला में आयोजित एफआईएच हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करेगा। इससे पूर्व 1982 में बॉम्बे में, 2010 में नई दिल्ली में, और 2018 में ओडिशा में मेजबान की भूमिका निभा चुका है। टूर्नामेंट में कुल 16 देश हिस्सा लेंगे।  टाटा स्टील ने विभिन्न उच्च प्रदर्शन वाली आवासीय हॉकी प्रशिक्षण सुविधाओं, अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षकों, पोषण विशेषज्ञों और मानसिक और शारीरिक प्रशिक्षकों के माध्यम से भारत के राष्ट्रीय खेल को मजबूत करने में योगदान दिया है।  यह यात्रा नवल टाटा हॉकी अकादमी के साथ शुरू हुई, जिसकी स्थापना वर्ष 2017 में झारखंड के जमशेदपुर में जमीनी स्तर पर नवोदित फील्ड हॉकी प्रतिभाओं को सक्षम बनाने के लिए एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में की गई थी।वर्तमान में, झारखंड के 3 जिलों के अंदरूनी हिस्सों में एकीकृत आजीविका पहल के लिए सामूहिक रूप से चलाए जा रहे 3000+ कैडेटों के साथ जमीनी कार्यक्रमों के लगभग 65+ केंद्र संचालित हैं। इसके अलावा, टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा राज्य के अन्य जिलों के अंदरूनी हिस्सों में 300+ कैडेटों के साथ 9 केंद्र चलाए जा रहे हैं।जमीनी केंद्रों के इन प्रतिभाशाली कैडेटों को क्षेत्रीय विकास केंद्र में पदोन्नत किया जाता है, जहां उन्हें राज्य स्तर पर बेहतर पिच और मैच प्रदर्शन के साथ-साथ उन्नत प्रशिक्षण दिया जाता है। एक निश्चित आयु के बाद, इन कैडेटों को नवल टाटा हॉकी अकादमी- जमशेदपुर और ओडिशा नवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस सेंटर में शामिल होने का मौका मिलता है, जहां उन्हें भारत में प्रतिष्ठित हॉकी अकादमियों और भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्रों के चयन परीक्षणों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।इसके अलावा, टाटा स्टील और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में ओडिशा सरकार के खेल विभाग की एक पहल, ओडिशा नवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस सेंटर (एचपीसी) का उद्घाटन 2019 में किया गया था। राज्य के 6 जिलों में फैले 14 केंद्रों में इसकी जड़ें हैं। इन केंद्रों में लगभग 2200 युवा प्रशिक्षुओं को 30 अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा तैयार किया जाता है। ओडिशा में हॉकी एचपीसी और उसके जमीनी कार्यक्रमों के प्रयासों की गवाही पिछले 12 महीनों में भारतीय राष्ट्रीय जूनियर महिला शिविर में 6 कैडेटों के चयन से मिलती है। इसके अलावा, चार लड़कियों ने जूनियर महिला वर्ग में देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया है।टाटा स्टील में ‘खेल जीवन जीने का एक तरीका है’, और कंपनी भारत में खेलों के लिए अग्रणी कॉर्पोरेट प्रमोटरों में से एक रही है, और इसने फुटबॉल, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, हॉकी और स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग जैसे खेलों के लिए विभिन्न अकादमियों का निर्माण किया है। कंपनी युवाओं के बीच खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाॅल : बालकों में जमशेदपुर और बालिकाअों में मुसाबनी विजेता

Thu Dec 15 , 2022
जमशेदपुर के तीनप्लेट स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स के क्रीड़ांगन में विशेष खेल आयोजन के तहत झारखंड सरकार के पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग रांची एवं जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम के खेल- शाखा के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 15-12- 2022 को जिला स्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन […]